PM Svanidhi Yojana

PM Svanidhi Yojana
PM Svanidhi Yojana रेहड़ी-पटरी वालों को लोन देने वाली योजना का लाभ | जानिए क्या है

PM Svanidhi Yojana

PM Svanidhi Yojana : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को बताया कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत दिल्ली में रेहड़ी-पटरी वालों को दिए गए बैंक लोन की संख्या 2 लाख पार कर गई है और 221 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी गई है।

 

PM Svanidhi Yojana : रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना आज बहुत लोकप्रिय हो गई है। शुक्रवार को आवास एवं शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि PM Svanidhi Yojana के तहत दिल्ली में रेहड़ी-पटरी वालों को दिए गए बैंक लोन की संख्या 2 लाख से अधिक हो गई है और इसमें 221 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी गई है।

 

दिल्ली में प्रधानमंत्री स्वनिधि मेगा शिविर में 10,000 स्ट्रीट वेंडरों को लोन दिया गया। “14 फरवरी 2024 तक हमें दिल्ली के रेहड़ी-पटरी वालों से 3.05 लाख लोन आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 2.2 लाख बैंकों द्वारा स्वीकृत किए गए हैं और 221 करोड़ रुपये के 1.9 लाख लोन पहले ही वितरित किए गए हैं,” मंत्री ने कहा। आज 10,000 ऋण वितरण से दिल्ली में 2 लाख ऋण वितरण का मील का पत्थर पार हो जाएगा।उन्होंने कहा कि स्वनिधि योजना का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वालों के स्वरोजगार, स्वावलंबन और आत्मसम्मान को पुनःस्थापित करना है।

 

PM Svanidhi Yojana details

10 से 50 हजार तक बिना बिना गारंटी के लोन

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 60.94 लाख रेहड़ी-पटरी वालों को 10,678 करोड़ रुपये की राशि के 80.42 लाख से अधिक लोन दिए गए हैं, जिसमें पहली किस्‍त में 10,000 रुपये तक और फिर दूसरी और तीसरी किस्‍त क्रमशः 20,000 रुपये और 50,000 रुपये तक कोलैटरल-फ्री वर्किंग कैपिटल लोन की सुविधा दी गई है.

रेहड़ी-पटरी वालों का निवेश उन्होंने कहा कि इस योजना से रेहड़ी-पटरी वालों का निवेश और मान-सम्मान दोनों बढ़ा है। “स्ट्रीट वेंडर अब केवल अनौपचारिक क्रेडिट चैनलों पर निर्भर नहीं हैं, जहां उन्हें अत्यधिक ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता था,” मंत्री ने कहा। सरकार ने उनके पास एक विकल्प दिया है।”

PM Svanidhi Yojana कार्यक्रम क्या है?

PM Svanidhi Yojana स्कीम स्ट्रीट वेंडरों के लिए एक लोन योजना है जिसकी शुरुआत 1 जून 2020 को हुई थी. इसका लक्ष्य बिना किसी गारंटी के 50 हजार रुपये तक लोन देना है।

 PM Svanidhi Yojana अधिक जानकारी के लिए देखे ये वीडियो